मेष :

आप कार्यक्षेत्र में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण महत्वपूर्ण लोगों की गुड बुक्स में आएंगे। इससे आपके लिए करियर में आगे बढ़ने की संभावनाएं प्रबल होंगी। नए हुनर सीखने में रुचि बढ़ेगी। नए व्यवसाय के अवसर आपके लिए तैयार हो सकते हैं। जीवन में प्यार की शुरुआत करने का इससे बेहतरीन समय नहीं मिलेगा। सेहतमंद जीवन आपकी प्राथमिकता बना हुआ है, इसी कारण आपको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी। छात्र अपने प्रयासों में सुस्त हो सकते हैं और वे नई योजनाओं पर अमल करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार नहीं हो पाएंगे।

वृष :

आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। मतभेद को झगड़े में परिवर्तित होने में समय नहीं लगेगा। इसी कारण जितनी जल्दी हो सके, गृहक्लेश की जड़ खत्म कर घर में सुख-शांति ले आएं। बीमारियों को दूर रखना है तो एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं। व्यवसाय में कॉर्पोरेट की ऊंचाइयां छूने के मौके मिलेंगे। नए संपर्क साध अपनी आगे बढ़ने की संभावनाएं प्रबल बनाएं। सफलता पाने में नेटवर्किंग का अपना ही महत्व है। धन संबंधी परेशानियों से निजात मिलेगी। अप्रत्याशित धनलाभ का योग बना रहेगा।

मिथुन :

आपको अपने भविष्य से जुड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। इस समय आप दुविधा के दौर से गुजर रहे हैं। आने वाले दिन कैसे रहेंगे, आप क्या करेंगे, क्या सफल होंगे? जैसे कई सवाल आपके दिमाग में कौंध रहे हैं। आपके लिए सलाह है कि ऐसे समय में अपने बड़ों से बात करें, उनके अनुभव का फायदा उठाएं, सही मार्गदर्शन लें। प्रमोशन मिलने के योग बने रहेंगे। घर के कामों से जुड़े सभी विकल्पों पर गौर करें। ये स्थिति आपको बेचैन कर सकती है। परिजनों की सेहत चिंता का विषय है।

कर्क :

आपका व्यावसायिक जीवन हो या व्यक्तिगत जीवन, ये दौर संतोषनजक बना रहने वाला है। घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल है। तनावमुक्त जीवन का ऐसा आनंद आपने इससे पहले कभी नहीं उठाया। युवा जातकों को प्रेम की तलाश रहेगी। यात्रा से जुड़े सितारे बुलंदी पर रहेंगे। विदेशी कारोबार संबंधित सौदों को अंतिम रूप देने के लिए यात्रा की योजना बनेगी। आपको अपने विदेशी संपर्कों से लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। अपनी नियमित दिनचर्या का पालन करें।

सिंह :

आपके कार्यक्षेत्र में आपके विचारों को सराहा जाएगा। उन पर अमल करना सफलता सुनिश्चित करेगा। प्रॉपर्टी संबंधित विवाद को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। आप प्रतिद्वंद्वियों से कई गुना आगे रहने वाले हैं। बात-बात में दूसरों की आलोचना करना सही बात नहीं। जीवनसाथी के मूड के उतार-चढ़ाव परेशान करेंगे, हालांकि आप परिस्थिति को संभालने में कामयाब होंगे। अपनी सूझबूझ के बल पर घरेलू माहौल को खुशमिजाज रख पाएंगे।

कन्या :

आप आर्थिक मसलों से जुड़ी हर बारीकी पर गौर करेंगे। धन की स्थिति को सुचारु रूप से चलाना आपकी प्राथिमकता है। छात्रों को हर विषय पर आत्मविश्वास के साथ अपनी पकड़ मजबूत करने की जरूरत है। आज के प्रतिस्पर्धा के माहौल में अगर आप में आत्मविश्वास की कमी होगी तो आप पिछड़ ही जाएंगे। प्रॉपर्टी संबंधित मसलों का फैसला आपके हक में ही होगा। जीवनसाथी को आपके साथ की जरूरत है। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ गलतफहमी घरेलू माहौल को कड़वा बना सकती है।

तुला :

अपने जीवन मै समझौता कर लेना जीवन का सबसे बड़ा हुनर है। समझौते करने से जीवन की कई समस्याओं का हल मिल जाता है। चूंकि आपने ये हुनर सीख लिया है तो कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना आनंदित करेगा। ऐसा विश्वास रखें। विपरीत लिंग के जातक के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें। थकान, मौसमी परेशानी और पीठ में दर्द हो सकता है।

वृश्चिक :

अपने कार्यक्षेत्र में जूनियर्स के प्रति संवेदनशील रवैया अपनाएं। ऐसा न करने पर परिस्थितियां आपके खिलाफ जा सकती हैं। घर के बच्चों में अनुशासन लाने की जरूरत होगी। कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप बिलकुल भुला चुके थे, अचानक आपके जीवन में लौटने वाला है। कारोबारियों को मुनाफेदार डील मिलने के पूरे-पूरे आसार हैं। छात्र अपनी मेहनत के बल पर सहपाठियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। अपनी पिछली कमजोरियों को जैसे उन्होंने दरकिनार ही कर दिया है। 

धनु :

अपनी काबिलियत दिखाने का कोई मौका हाथ से जाने न दें। अपनी क्षमताओं का खुलकर प्रदर्शन करें। ऑफिस में आपको किसी नए काम की जिम्मेदारी भी मिल सकती है। जिसे आप पूरे विश्वास के साथ पूरा करेंगे| आपको इस समय हाथ कसकर चलने की जरूरत है। रोमांस के लिए रोमांचभरा समय रहेगा। प्रेमीजन या जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। जिन जातकों की मेडिकल रिपोर्ट आनी थी, उन्हें राहत की सांस आएगी।

मकर :

आपको कोई सर्विस लेने की जरूरत से ज्यादा फीस देनी पड़ सकती है। कभी-कभी ऐसे धोखे भी हो ही जाते हैं। उनसे संभल कर रहना है संबंधों में तालमेल की कमी महसूस होगी। बातचीत का माध्यम बंद न करें, बातचीत से कई मसले सुलझ जाते हैं। ये समय फिजूलखर्ची का नहीं है। व्यावसायिक डील करते हुए अपने दिलोदिमाग खुले रखें। हर विकल्प पर गौर करें। इस अवधि में आपके या जीवनसाथी के करियर में अचानक कुछ बदलाव भी आ सकता है। हाथ-पैरों के दर्द से परेशान रह सकते हैं।

कुंभ :

आप यह सोचेंगे कि मैनेजमेंट न कर पाना आपकी कमजोरी है। इसके बावजूद आपके लिए सलाह है कि आप न्यायसंगत रहें। अगर मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो अब इस स्थिति में थोड़ा-बहुत सुधार दिखने लगेगा। इसमें घरेलू उपचार मददगार होंगे। इस दौरान कोई भी बड़ा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप विश्वास जीतने की हर मुमकिन कोशिश करें। जीवनसाथी से प्यार और सहयोग मिलता रहेगा। दूसरों के ही जरिए कुछ नए मौके इस दौरान आपको मिल सकते हैं। आपको एक्स्ट्रा इंकम के योग बन रहे हैं।

मीन :

आप अपना सकारात्मक रवैया अपनाएं रखें। व्यावसायिक हो या व्यक्तिगत, परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी रहेंगी। करियर में प्रगति करने का समय है। आर्थिक स्थिति को बचाकर चलने की कोशिश करेंगे। हर प्रकार से जीवन में तालमेल बैठाना ही आपका मकसद रहेगा। आपको किसी बात का अनजाना डर से परेशानी हो सकती है। किसी से उलझने की जरूरत नहीं है। पढ़ाई में मन लगाने में भी दिक्कत हो सकती है। मौसमी बीमारियों से परेशान रहेंगे।

0 Comments