मेष  :
इस साल नौकरी और बिजनेस में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। आप अपनी मेहनत और प्रयासों से उन्नति करेंगे। यदि नौकरी पेशा हैं तो इस वर्ष आपकी पदोन्नति की संभावना है। करियर को आगे ले जाने में भाग्य आपका साथ देगा। साल की शुरुआत से ही आप अपने कार्य में जमकर मेहनत करेंगे जिसका आगे चलकर आपको लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ नज़र आएंगी।
प्रेम जीवन में कई बार ऐसे अवसर आ सकते हैं जिससे प्रेमसाथी के साथ आपके अहंकार का टकराव हो। इससे न केवल आपके रिश्ते में खटास पैदा होगी, बल्कि दूरियाँ भी बढ़ सकती हैं इसलिए प्रेम में अहंकार को जगह न दें। एक-दूसरे पर भरोसा रखें और इस भरोसे को टूटने न दें। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। घर में सुख-शांति और समृद्धि आएगी।
इस वर्ष घर में किसी तरह का मांगलिक कार्य भी हो सकता है। घर में सदस्यों की संख्या में वृद्धि होगी। माता जी को सेहत का लाभ मिलेगा और भाई-बहनों को इस वर्ष कामयाबी मिलेगी। उनके विदेशगमन के भी योग हैं। परिजनों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। जनवरी-फ़रवरी में वैवाहिक जीवन के लिए परिस्थितियाँ और भी अनुकूल होंगी। इस समय आप जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करेंगे। आप दोनों के बीच तालमेल बनेगा। हालाँकि इस बीच प्यार वाली नोकझोक भी देखने को मिलेगी। जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं।
अप्रैल-मई में भी आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों का आगमन होगा। इस समय आपको संतान प्राप्ति से संबंधित ख़ुशख़बरी मिलने की संभावना रहेगी। इस वर्ष छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। अप्रैल-मई और अगस्त-सितंबर में शिक्षा के लिए परिस्थितियां बेहतर रहेंगी। इस समय छात्र कड़ी मेहनत करेंगे। सिंतबर में आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है

वृषभ  :
फलादेश 2019 के अनुसार इस साल करियर के क्षेत्र में वृषभ राशि के जातकों को काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। बात करें अगर आपके आर्थिक जीवन की तो यह साल धन संबंधी मामलों के लिहाज से सामान्य से बेहतर रहेगा। हालांकि आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ खर्च भी बढ़ेंगे। इस साल आमदनी में बढ़ोत्तरी के योग भी बन रहे हैं। वर्ष के पहले 6 महीनों में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
इस साल आपका प्रेम जीवन मिलाजुला रह सकता है। साल की शुरुआत में आपको अपनी लव लाइफ़ में कोई ख़ास परिवर्तन भी देखने को नहीं मिलेगा। इस समय प्रेमसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन भी हो सकती है। मामले को ज़्यादा तूल न दें और परिस्थिति को क़ाबू करने की कोशिश करें। आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखेंगे। घर के परिजनों में प्रेम का भाव बना रहेगा। एक-दूसरे के बीच तालमेल और एकजुटता दिखेगी।
मार्च में आप नए घर का निर्माण करवा सकते हैं अथवा नया घर ख़रीद सकते हैं। वहीं अप्रैल व मई माह में आप अपने परिजनों के साथ विदेश भी जा सकते हैं। आपका वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। हालांकि जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे विवाद भी होंगे, परंतु उनका असर बहुत थोड़ा होगा और परिस्थिति को काबू करने में आप सफल होंगे। अच्छे कार्यों में जीवनसाथी का सदैव समर्थन मिलेगा। यह साल शिक्षा के लिए बेहतर साबित हो सकता है।
परीक्षा का परिणाम आपके आशा के अनुरूप आएगा हालाँकि इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। पढ़ाई के प्रति आपका पूरा फ़ोकस रहेगा। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे।

मिथुन  :
मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार इस साल करियर में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इस वर्ष नौकरी और बिजनेस में सफलता के लिए नये विचारों के साथ आगे बढ़ना होगा। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की सलाह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस साल आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। आप धन अर्जित और संचय करने में सफल रहेंगे। कामकाज के सिलसिले में कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इन यात्राओं से आपको लाभ होने की संभावना है। वहीं बिजनेस में नये-नये तौर-तरीके अपनाने से लाभ होगा।
यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए ख़ास रहेगा। आप अपने लव पार्टनर के साथ समय का आनंद लेंगे। कई बार आप अपने प्रेम जीवन को लेकर बहुत ही ख़ुशनुमा महसूस करेंगे। साल के प्रारंभ में आप ऐसे मौक़े की तलाश में रहेंगे जिसमें प्रियतम के साथ बैठकर उनसे दिल की कहे सकें। इस साल मिथुन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। हालांकि परिवार में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियाँ भी आएंगी जिनका आपको सामना करना पड़ेगा, परंतु ज़्यादातर मौक़ो में घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा।
साल की शुरुआत की बात करें तो जनवरी और फ़रवरी का समय परिवार के लिए कमज़ोर रह सकता है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए आपका दृढ़ निश्चय बना रहेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत और लगन आपके भविष्य का रास्ता तय करेगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे।

कर्क  :
नौकरी पेशा जातकों को इस साल प्रमोशन की सौगात मिल सकती है, साथ ही नौकरी व व्यवसाय दोनों में किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। इस साल आप किसी नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं या आप अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष भी बेहद मजबूत रहने वाला है। क्योंकि धन लाभ के कई योग बन रहे हैं। आय बढ़ने और धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। फरवरी से मार्च के शुरुआती सप्ताह तक धन व पूंजी निवेश संबंधित योजनाएं सावधानी से बनाएं।
वहीं बात करें अगर आपकी लव लाइफ और मैरिड लाइफ की, तो इस साल आपको प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन दोनों में आनंद की प्राप्ति होगी। प्रेमी युगल एक कदम आगे बढ़कर अपने रिश्तों को नई मजबूती देंगे। आपके और प्रियतम के बीच प्यार बढ़ेगा। सितारों की चाल कहती है कि जनवरी, फरवरी, नवंबर और दिसंबर का समय प्रेम प्रसंगों के मामलों के लिए शानदार रहने वाला है। वहीं पारिवारिक जीवन में भी साल 2019 में शांति और सद्भाव बना रहेगा। माता-पिता प्रसन्न रहेंगे और उनके आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि आएगी। इस वर्ष आप अपने मकान का सौंदर्यीकरण का कार्य भी करवा सकते हैं।
वहीं इस साल आपके घर में कोई मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकता है। इस साल कुछ ऐसे पल भी आएंगे जब काम की व्यस्तता की वजह से आप परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। वे जातक जो पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें 2019 में अपार सफलता मिलने की संभावना है। अगस्त से सितंबर का महीना छात्रों के लिए शानदार साबित होगा। इस अवधि में आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वे जातक जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस अवधि में कोई सफलता हाथ लग सकती है।

सिंह  :
सिंह राशिफल 2019 यह इंगित करता है कि करियर के क्षेत्र में आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको नई जगह नौकरी करने का अवसर मिलेगा। अपनी मेहनत से कार्यक्षेत्र में आप नया मुकाम बनाएंगे। इस वर्ष आर्थिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि धन के आवागमन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। फरवरी से अप्रैल तक की अवधि में धन संबंधी मामलों में थोड़ा संभलकर चलें।
इस साल लव लाइफ में कुछ चुनौतियां सामने आ सकती हैं। इसलिए आपको अधिक सावधान रहने की जरुरत होगी। प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के कारण भी रिश्तों में खटास आ सकती है।
आपके पारिवारिक जीवन के लिए शानदार रहेगा। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। साथ ही घर में ख़ुशियाँ आएंगी। घर के सदस्यों के बीच तालमेल और एकता दिखाई देगी। जनवरी में घरेलू परिस्थितियों में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव नज़र आ सकता है परंतु यह परिस्थिति मामूली समय के लिए ही होगी। आपको वैवाहिक जीवन में मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी।
हालांकि यह वर्ष आपके लिए सामान्य से बेहतर रहेगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर तो होंगे ही साथ में दोनों के बीच विवाद भी देखने को मिल सकता है। छात्रों के लिए यह साल थोड़ा कमज़ोर दिखाई दे रहा है। इस साल आपको पढ़ाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों का पढ़ाई में मन कम लगेगा। किसी कारण से आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी।

कन्या  :
कन्या राशिफल 2019 के अनुसार इस साल आपको करियर में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। बेहतर भाषा शैली और संवाद की वजह से आप नौकरी व व्यवसाय में आप एक अलग मुकाम हासिल करेंगे। इस साल आर्थिक जीवन भी सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। आमदनी बढ़ेगी और अलग-अलग साधनों से आपको आय प्राप्त होगी। हालांकि आय बढ़ने के साथ-साथ खर्चों में भी वृद्धि होगी इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी।
इस साल पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। आप परिजनों का ख़्याल रखेंगे। यदि घर के सदस्यों के साथ किसी प्रकार की अनबन हो जाती है तो कृपया बहसबाज़ी न करें और परिस्थिति को संभालने का प्रयास करें। इस साल आपके वैवाहिक जीवन में मिलाजुला असर देखने को मिलेगा। शुरुआती माह में जीवनसाथी की सेहत में कमी देखी जा सकती है। मार्च-अप्रैल का समय वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। इस साल आप अपनी पढ़ाई के प्रति ज़्यादा संजीदा दिखाई देंगे। प्रेम जीवन के लिए यह साल कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं काम के सिलसिले में घर से दूर भी जाना पड़ सकता है।
छात्रों के लिए यह साल कई सौगात देने का वादा कर रहा है। परीक्षा परिणाम में आपकी मेहनत रंग लाएगी। यदि शिक्षा के प्रति आपका लगाव ऐसा ही रहा तो आप निश्चित रूप से आने वाली हर परीक्षा में सफल होंगे। इस साल आपकी सेहत सामान्यत: अच्छी रहेगी। छोटे-मोटे विकारों को यदि छोड़ दें तो आपको समय अच्छे से गुजरेगा।

तुला  :
राशिफल 2019 के अनुसार तुला राशि वालों के लिए आगामी वर्ष कई मायनों में अच्छा रहने वाला है। इस साल करियर, शिक्षा और आर्थिक क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। वहीं पारिवारिक और प्रेम जीवन भी सुखद व्यतीत होगा।
तुला राशिफल 2019 के अनुसार इस साल नौकरी और व्यवसाय में शानदार नतीजे मिलने की संभावना है। मार्च के महीने में नौकरीपेशा जातकों को कोई अच्छी सौगात मिल सकती है। नये आइडिया की वजह से कार्यक्षेत्र में आपको तरक्की मिल सकती है। इस वर्ष नौकरी और व्यवसाय में सहयोगियों से ज्यादा मदद की अपेक्षा ना रखें। बेहतर होगा कि आप अपना कार्य स्वयं करें। धन संबंधी मामलों में इस साल भाग्य आपका साथ देगा। इसके परिणामस्वरुप आपको धन लाभ की प्राप्ति होगी। वित्तीय मामलों में आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे। इससे आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी।
पारिवारिक जीवन में भी मधुरता आएगी। इस साल पारिवारिक जीवन में कोई बड़ी खुशी मिल सकती है। इस दौरान घर में विवाह, मुंडन या संतान के जन्म जैसे जुड़ा कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना है। वहीं वैवाहिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है। विशेषकर जनवरी-फरवरी के दौरान दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस दौरान आप संयम और धैर्य से काम लें।
इस वर्ष आपकी माता जी की सेहत में थोडी-बहुत गिरावट नज़र आ सकती है, परंतु यदि उनकी सेहत की अच्छी तरह से देखभाल की जाए तो सबकुछ ठीक रहेगा। वैवाहिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है। यह साल छात्रों के लिए ख़ास रहेगा। पढ़ाई के प्रति आपकी मेहनत और लगन देखने लायक होगी। परीक्षा में सफल परिणाम देखने को मिलेंगे। इस वर्ष छात्रों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त होगा। वहीं जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको इस वर्ष सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

वृश्चिक  :
फलादेश 2019 इंगित करता है कि वृश्चिक राशि वालों का करियर इस साल चमकेगा। नौकरी पेशा और बिजनेस करने वाले जातकों को सुनहरे अवसर मिलेंगे। इस दौरान नई नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं, साथ ही जॉब के लिए विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। अगस्त और सितंबर का महीना करियर से जुड़े मामलों के लिए बहुत ही भाग्यशाली होने की संभावना है।
साल 2019 वृश्चिक राशि के जातकों का आर्थिक जीवन सामान्य रहने की उम्मीद है। इस वर्ष धन संबंधी मामलों में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं आय की तुलना में खर्च अधिक होने से आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए धन से जुड़े मामलों में संतुलन बनाकर चलने की जरुरत होगी।
इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई में अच्छे परिणाम मिलेंगे। पढ़ाई में सफलता पाने के लिए आप जीतोड़ मेहनत करेंगे और आपको मेहनत अच्छा फल भी प्राप्त होगा। अगर आप लैंग्वेज़ कोर्स कर रहे हैं तो इसमें आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं। टूरिज्म और मैनेजमेंट के क्षेत्र में छात्रों के लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी।
यदि अविवाहित हैं तो लव मैरिज के योग बनेंगे। आप लव पार्टनर के साथ कीमती समय व्यतीत कर सकते हैं। आपकी फैमिली लाइफ़ की चर्चा करें तो इस वर्ष आप अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों को निभाएंगे। परिवार के लोगों को आपसे ढ़ेर सारी उम्मीदें होंगी। उनके विश्वास को न तोड़ें और ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे समाज में परिजनों की बदनामी हो।

धनु  : 
भविष्यफल 2019 की मानें तो धनु राशि के जातकों को इस साल करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि संघर्ष के बीच आपको सफलता मिलने के भी योग हैं। इस वर्ष आपको नौकरी में प्रमोशन की सौगात मिल सकती है। उधर धन संबंधी मामलों में परिस्थितियां आपके अनुकूल होंगी। इस वर्ष बिजनेस में धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की उम्मीद है।
अपनी लव लाइफ को लेकर आप इस साल कुछ ज़्यादा ही सीरियस रहेंगे। अगर प्रियतम के साथ विवाद की स्थिति बनती है तो इस दौरान संयम से काम लें और बातचीत से मसले का हल निकालने की कोशिश करें। आपके वैवाहिक जीवन के लिए साल 2019 मिलाजुला रहने के संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको अपने शादीशुदा जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। विपरीत परिस्थितियों में जीवनसाथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करें और उनके प्रति समर्पण का भाव रखें।
साल के शुरुआती महीनों में आपको सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। इस साल वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। वहीं लगातार यात्रा करने से आपको थकान महसूस हो सकती है। माता-पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ़ हो सकती है।
यदि छात्र मेहनत करेंगे तो वे इस साल को सामान्य से बेहतर बना सकते हैं। परीक्षा के दौरान आपको पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको अपनी पढ़ाई में ध्यान देना होगा।

मकर : 
मकर राशिफल 2019 यह इंगित करता है कि इस साल करियर के क्षेत्र में आपको तरक्की मिलेगी। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको प्रमोशन व सैलरी इंक्रीमेंट की सौगात मिल सकती है। वहीं इस वर्ष आपकी आय में भी बढ़ोत्तरी होगी और कमाई के नये साधन मिलेंगे। यदि आप नौकरी या व्यवसाय में किसी विदेशी फर्म से जुड़े हैं तो इस साल आपको विदेश से तगड़ा धन लाभ हो सकता है। सितंबर के बाद का समय बिजनेस करने वाले जातकों के लिए कोई शुभ समाचार ला सकता है।
घर में ख़ुशहाली आएगी। परिजनों के बीच तालमेल दिखाई देगा। यह वर्ष आपके परिवार को एक सूत्र में बांधेगा, जिससे परिवार में एकता दिखाई देगी। घर के सदस्यों में प्रेमभाव बढ़ेगा और वे अपने अपने कार्यक्षेत्र में सफल रहेंगे। छात्रों के लिए यह साल बहुत बेहतरीन बीतेगा। इस साल आप अपनी लव लाइफ को ख़ूब इंज्वॉय करेंगे। अगर आप अपने लव पार्टनर को लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है।
पढ़ाई में आपकी मेहनत सफल होगी और परीक्षा में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसमें आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। जीवनसाथी की ओर से आपकी किसी प्रकार का लाभ मिलेगा। उनके द्वारा आपको कोई ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी आपकी भावनाओं को समझेगा और उन भावनाओं की कद्र भी करेगा।

कुम्भ  :
कुंभ वार्षिक राशिफल के अनुसार इस साल आप अपने करियर में एक नये मुकाम पर होंगे। आपको आगे बढ़ने और तरक्की करने के कई अवसर मिलेंगे। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति की सौगात मिल सकती है। इसके अलाव विदेशों से नौकरी के प्रस्ताव भी मिल सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर भी इस साल आपको कई सौगातें मिल सकती है। धन लाभ होने के प्रबल योग बन रहे हैं। धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
बृहस्पति ग्रह की कृपा आपके पारिवारिक जीवन के ऊपर बरसेगी। आप अपने परिजनों के साथ घर की ख़ुशियों का आनंद लेंगे। परिजन आपके समर्थन करेंगे। आप इस वर्ष अपने लिए कोई नया आशियां बनवा सकते हैं। हालांकि मार्च और अप्रैल का महीना आपके दाम्पत्य जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय आपके दाम्पत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशाानी आ सकती है। ऐसे में घबराएं नहीं और उन चुनौतियों का डटकर सामना करें। इस वर्ष आपकी लव लाइफ सामान्य से बेहतर रहेगी। मार्च के दौरान प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस अवधि में अपने प्यार पर पूरा भरोसा रखें और अपने प्रियतम का विश्वास न तोड़ें।
छात्र अपनी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें। यदि किसी कारण मन परेशान अथवा दुखी है तो उस परेशाानी का इलाज़ करें वरना आपको पढ़ाई में नुकसान हो सकता है। स्कूल अथवा कॉलेज में अच्छे विद्यार्थियों की संगति करें। यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

मीन :
मीन वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप नौकरी और बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। वहीं आपको अपनी मेहनत और लगन का परिणाम मिलेगा। इस वर्ष आपकी पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आर्थिक मोर्चे पर इस साल आपको थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। इसलिए धन संबंधी योजना को लेकर विशेष सावधानी बरतें। जोखिम भरे कार्यों में निवेश करने से बचें।
पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि रह सकता है। फैमिली मेंबर्स के बीच तालमेल की कमी दिखाई दे सकती है। आप अपनी फैमिली लाइफ़ से थोड़ा मायूस रह सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो साल 2019 आपके लिए ख़ास रह सकता है। इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में कुछ बहुत अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। जीवनसाथी आपकी ख़ुशी का कारण बनेगा। हालांकि आपको ऐसे कड़वे अनुभवों से भी गुजरना पड़ेगा जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है।
इस वर्ष आप अपनी लव लाइफ को लेकर थोड़ा कन्फ्यूज़ रह सकते हैं। रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रह सकती है और प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी होने की संभावना है। इसलिए इस स्थिति में थोड़ा संयम से काम लें।
यदि आप छात्र हैं तो इस साल पढ़ाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप इस वर्ष अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

0 Comments